10.4 C
Munich
Tuesday, June 15, 2021

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कंपनियों को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने की योजना बनाई

Must read

लंदन – बैंक ऑफ इंग्लैंड ने शुक्रवार को अपने 20 बिलियन पाउंड ($7045 का उपयोग करने की योजना बनाई। .4 बिलियन) कंपनियों को ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में तेजी से कटौती करने के लिए प्रेरित करने के लिए, शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए एक व्यापक सरकारी रणनीति का हिस्सा।

BoE ने यह कहा दुनिया का पहला केंद्रीय बैंक था जिसने ऐसे कदम उठाए जो अंततः सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों को अपने बॉन्ड पोर्टफोलियो से प्रतिबंधित कर सकते थे।

यह फर्मों को अपनी होल्डिंग्स को तुरंत बेचने के बजाय कार्बन उत्सर्जन को कम करने का समय देगा। ऊर्जा कंपनियों, बिजली उपयोगिताओं और खनिकों में।

और पढ़ें: ब्रिटेन को यूरोपीय संघ के नियमों को आँख बंद करके नहीं अपनाना चाहिए जस्ट टू कीप बिजनेस इन लंदन: BoE’s Brazier

“विनिवेश एक शक्तिशाली उपकरण है, और टूलकिट में पूरी तरह से रहना चाहिए। लेकिन इसे प्रोत्साहनों को मजबूत करने के लिए एक विश्वसनीय खतरे के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, न कि अंधाधुंध ‘त्वरित सुधार’, “बाजारों के लिए BoE के कार्यकारी निदेशक एंड्रयू हॉसर ने कहा।

BoE स्टर्लिंग कॉर्पोरेट के लगभग 6.5% का मालिक है बॉन्ड मार्केट, पिछले साल अपनी होल्डिंग को दोगुना करने के बाद, क्योंकि इसने कोरोनोवायरस महामारी के माध्यम से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए परिसंपत्ति खरीद को फिर से शुरू किया।

हालांकि यह एक अपेक्षाकृत छोटा हिस्सा है, BoE को उम्मीद है कि इसकी कार्रवाई एक बेंचमार्क के रूप में काम करेगी अन्य निवेशकों के लिए। केंद्रीय बैंक अगले महीने ब्रिटिश बैंकों का अपना पहला “तनाव परीक्षण

” और जलवायु परिवर्तन के लिए बीमाकर्ताओं के जोखिम को लॉन्च करेगा।

इस वर्ष ब्रिटेन की सरकार के लिए जलवायु परिवर्तन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है क्योंकि यह नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र सीओपी 20 जलवायु शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

मार्च में, वित्त मंत्री ऋषि सनक ने BoE के नीतिगत जनादेश को बदल दिया, ताकि वह 2021 द्वारा शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था की ओर स्थानांतरित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का समर्थन कर सके।

BoE के निर्णय को सकारात्मक धन से सतर्क समर्थन मिला, एक थिंक-टैंक जिसने BoE के लिए अपनी नीतियों के सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव का अधिक ध्यान रखने के लिए अभियान चलाया है।

सकारात्मक धन अर्थशास्त्री डेविड बार्म्स ने कहा, “अपने नए जनादेश को सार्थक रूप से व्यवहार में लाने के लिए, बैंक को तेजी से एक स्थायी दिशा में ऋण देने के उपाय करने चाहिए, गंदे उधार देने और हरे विकल्पों को प्रोत्साहित करने के लिए।”

हौसर ब्लूमबर्ग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, ने कहा कि BoE जुलाई के मध्य में एक परामर्श समाप्त होने के बाद और इस वर्ष के अंतिम तीन महीनों में परिपक्व होने वाले बांडों के नियोजित पुनर्निवेश से पहले विस्तृत निवेश मानदंड निर्धारित करेगा।

बांडों को पहले खरीद के लिए पात्र के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जिसमें ऊर्जा दिग्गज बीपी, खनन कंपनी रियो टिंटो और कार निर्माता वोक्सवैगन और डेमलर शामिल थे।

नए प्रस्तावों के तहत, BoE समग्र कार्बन के लिए लक्ष्य निर्धारित करेगा। अपने पोर्टफोलियो का उत्सर्जन और उन व्यवसायों के पक्ष में जो अपने स्वयं के को कम करने में तेजी से प्रगति कर रहे हैं।

“हमारा प्राथमिक लक्ष्य शुद्ध शून्य को हिट करने के लिए आवश्यक समायोजन प्रदान करने के लिए फर्मों के प्रोत्साहन में सुधार करना है, न कि केवल न्यूनतम कॉरपोरेट बॉन्ड खरीद योजना के वर्तमान कार्बन पदचिह्न, “हॉसर ने कहा।

($ 1 = 0. 7045 पाउंड) (डेविड मिलिकेन द्वारा रिपोर्टिंग; केट होल्टन, पॉल सैंडल और कैथरीन इवांस द्वारा संपादन)

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article