10.4 C
Munich
Tuesday, June 15, 2021

यह बाढ़ का कारण बनने के लिए तूफान नहीं लेता है

Must read

संयुक्त राज्य भर में समुदायों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए बाढ़ सबसे महंगी – और सबसे आम – प्राकृतिक आपदा है, पीईडब्ल्यू चैरिटेबल ट्रस्ट ने बाढ़ से तैयार समुदायों पर अपनी रिपोर्टिंग में नोट किया है। बाढ़ की घटनाओं में $ होते हैं के बाद से अमेरिका में अरबों की क्षति और हानियां

, वैश्विक गैर-लाभकारी, गैर सरकारी संगठन बताते हैं।

आईटी बाढ़ घटना बनाने के लिए तूफान नहीं लेता है। आखिरकार, एक संरचना में सिर्फ एक इंच पानी $ का कारण बन सकता है। ,13 फेमा के अनुसार, क्षति का। लेकिन अटलांटिक तूफान के मौसम के लिए रन-अप फिर भी बाढ़ बीमा पर विचार करने का एक अच्छा समय है। इस वर्ष जोखिम पेशेवरों के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि वे अपने ग्राहकों से बाढ़ बीमा के बारे में बात करें, आंशिक रूप से इस वर्ष फेमा द्वारा राष्ट्रीय बाढ़ बीमा कार्यक्रम (एनएफआईपी), जोखिम रेटिंग 2.0 के लिए एक नई रेटिंग प्रणाली के रोल आउट के कारण, और इसके कारण निजी बाढ़ बीमा के लिए बढ़ता बाजार।

फेमा की नई रेटिंग पद्धति ValuePenguin.com के एक विश्लेषण के अनुसार, 3.8 मिलियन गृहस्वामियों के लिए बाढ़ बीमा दरों में वृद्धि करेगी। हालांकि, प्रत्येक एनएफआईपी पॉलिसीधारक को दर में वृद्धि नहीं दिखाई देगी। कुछ लोगों को दरों में कोई बदलाव का अनुभव नहीं हो सकता है, जबकि कुछ 1.2 मिलियन मकान मालिकों के लिए बाढ़ बीमा की लागत कम हो जाएगी।

फेमा की जोखिम रेटिंग 2.0 अक्टूबर 1 पर प्रभावी होती है। , 2021, नए के लिए नीतियां और 1 अप्रैल , नवीनीकरण के लिए।

इस बीच, निजी बीमा कंपनियों द्वारा बाढ़ कवरेज की पेशकश में रुचि बढ़ रही है। बीमा सूचना संस्थान द्वारा अप्रैल में प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चलता है कि में , बाढ़ बीमा लिखने वाले निजी वाहकों की संख्या बढ़कर , ऊपर से 200 में 2000) तथा 127 में

चाहे वह सार्वजनिक या निजी बाढ़ कवरेज हो, हालांकि, “संयुक्त राज्य में हर संपत्ति को बाढ़ बीमा उद्धरण देखने की जरूरत है। ताकि संपत्ति के मालिक को समझने का अवसर मिले उस स्थान पर बाढ़ के लिए, साथ ही उस संपत्ति की रक्षा के लिए क्या खर्च होगा, “जिम वाटजे कहते हैं, जो सेंट पीटर्सबर्ग, फ्लोरिडा स्थित राइट फ्लड इंश्योरेंस के निजी बाढ़ विभाग के प्रमुख हैं।

मिडलैंड, मिच।, मई
, ,

। ऊपर की ओर बांध की विफलता के कारण गंभीर बाढ़ आई थी। (कैटी किल्डी/मिडलैंड डेली न्यूज वाया एपी)

“हमारा हमारे सभी एजेंटों को सिफारिश, चाहे वे हमारा प्रतिनिधित्व करते हों या किसी और को, या सिर्फ एनएफआईपी कार्यक्रम की पेशकश करते हैं, यह है कि एक उद्योग के रूप में हमारा दायित्व संपत्ति मालिकों को यह बताना है कि बाढ़ बीमा उपलब्ध है और देश भर में हर जगह वास्तव में जरूरी है , “वात्जे ने इंश्योरेंस जर्नल को बताया।

राइट फ्लड, जिसे वाटजे कहते हैं, एनएफआईपी के सबसे बड़े और सबसे लंबे समय तक भाग लेने वाले प्रदाताओं में से एक है, जो अपना खुद का (डब्ल्यूवाईओ) कार्यक्रम लिखता है, “निजी बाढ़ को एक संकट के रूप में मान्यता और एक संकट के रूप में बाढ़ बीमा” के साथ अपने निजी बाढ़ प्रभाग को बनाया और डिजाइन किया।

सात साल पहले, बाढ़ आम तौर पर थी निजी क्षेत्र में बीमा योग्य नहीं माना जाता है, वाटजे ने कहा। लेकिन तकनीक ने वह सब बदल दिया है। प्रौद्योगिकी के साथ “आज एक इंजीनियरिंग परिप्रेक्ष्य से … और भू-स्थानिक डेटा अधिग्रहण परिप्रेक्ष्य से … निजी कंपनियां अब बहुत आश्वस्त हैं कि उनके पास एक विशिष्ट स्थान पर बाढ़ के जोखिम का मूल्यांकन करने की क्षमता है जो उन्हें प्रदान करेगी [the ability] उत्पादों की पेशकश करने के लिए उनका मानना ​​​​है कि न केवल एक अच्छा रिटर्न उत्पन्न होगा … बल्कि उन दावों का भुगतान करने में भी सक्षम होंगे जो उस घटना के परिणामस्वरूप होंगे।

वाटजे ने कहा कि यह कठिन है इस बिंदु पर यह बताने के लिए कि निजी बाढ़ बीमा का बाजार कितना बड़ा है, लेकिन नेशनल एसोसिएशन ऑफ इंश्योरेंस कमिश्नर्स (NAIC) द्वारा अपने वार्षिक विवरणों में अब बीमा कंपनियों के लिए रिपोर्टिंग की एक नई लाइन की आवश्यकता जल्द ही कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए शुरू हो सकती है। “हम अधिक उद्योग डेटा देखेंगे जो यह परिभाषित करने में सक्षम होंगे कि निजी बाढ़ बाजार क्या है और यह साल-दर-साल कैसे बढ़ता है। मुझे बाहर फेंके गए नंबर दिखाई दे रहे हैं जो 615228 से भिन्न हैं साल दर साल% वृद्धि लेकिन आमतौर पर यह बहुत कम आधार पर शुरू हो रहा है। और उस नंबर पर ठीक से अपनी उंगली डालना मुश्किल है, ”उन्होंने कहा।

निजी बाढ़ बीमा बाजार पर वेल्स मीडिया के रिसर्च एंड ट्रेंड्स डिवीजन की रिपोर्ट में निजी बाढ़ बीमाकर्ता पाए गए $ होते मिलियन में

, $

की वृद्धि मिलियन से अधिक । अधिकांश विकास वाणिज्यिक बाढ़ बीमा में था।

वेल्स मीडिया रिपोर्ट से पता चलता है कि

अमेरिका के निजी बाढ़ बाजार का% सात खाड़ी और अटलांटिक तट राज्यों में लिखा गया है, जिन्हें कोरलॉजिक ने तूफान से नुकसान की उच्चतम संभावना के रूप में पहचाना है: फ्लोरिडा, लुइसियाना, टेक्सास, वर्जीनिया, दक्षिण कैरोलिना , उत्तरी कैरोलिना और जॉर्जिया।

मई , 500 ), एसेंशन पैरिश, ला में (बिल फीग/एपी के माध्यम से अधिवक्ता)

राष्ट्रीय स्तर पर, एनएफआईपी में लगभग 50 लाख बाढ़ बीमा पॉलिसियां ​​लागू हैं, बुच किनर्नी, शाखा प्रमुख, नेशनल फ़्लो एनएफआईपी के लिए ओड इंश्योरेंस मार्केटिंग एंड आउटरीच ने जून में बाढ़ बीमा पर एक वर्चुअल पैनल चर्चा के दौरान कहा । “हम हर राज्य, हर क्षेत्र, हर आदिवासी राष्ट्र में हैं। हम

से अधिक में हैं ,, राष्ट्रव्यापी भाग लेने वाले समुदाय। हम $1.3 ट्रिलियन की संपत्ति को कवर करते हैं, सभी बाढ़ के खिलाफ। तकरीबन 95 हमारी नीतियों का% आवासीय है और हमारी लगभग 5% नीतियां गैर-आवासीय हैं।

आवासीय कवरेज के लिए वर्तमान एनएफआईपी सीमा $ है ,, संरचना के लिए और $139, सामग्री के लिए । वाणिज्यिक संरचनाओं के लिए, सीमाएं $ होते हैं ,11 भवन के लिए और $

,13 सामग्री के लिए।

इमारतों और सामग्री दोनों के लिए निजी बाढ़ बीमा सीमा आमतौर पर इससे अधिक होती है। उदाहरण के लिए, राइट फ्लड $१ मिलियन तक की आवास सीमा और $ की व्यक्तिगत संपत्ति सीमा प्रदान करता है। ,

, 28, वाटजे ने कहा।

टैम्पा/सेंट में जॉनसन एंड जॉनसन इंश्योरेंस के बाढ़ रणनीति समन्वयक केटलिन कॉनर के अनुसार, निजी बाढ़ बाजार में कवरेज एक आवासीय संपत्ति के लिए $ 5 मिलियन तक जा सकता है, जिसमें सामग्री प्रतिस्थापन लागत भी शामिल है। सेंट पीटर्सबर्ग, फ़्लोरिडा, जो जून में एनएफआईपी के किनर्नी में शामिल हुए 2020 बाढ़ बीमा पर पैनल चर्चा।

हालांकि, जैसा कि वाटजे कहते हैं, चाहे सार्वजनिक हो या निजी, केवल “

के बारे में 17< और जब हम सोचते हैं 2019 देश भर की संपत्तियों का% वह नहीं है सुरक्षा, वास्तव में आप आक्रामक हो सकते हैं जैसा कि आप सोचते हैं कि बाजार प्रीमियम डॉलर की क्षमता के मामले में होगा। ”

इस बीच, फर्स्ट स्ट्रीट द्वारा जारी शोध फरवरी में फाउंडेशन दिखाया गया कि अमेरिका में लगभग 4.3 मिलियन आवासीय संपत्तियां पर्याप्त बाढ़ जोखिम की चपेट में हैं जो आर्थिक रूप से हानिकारक होगी।

उन प्रत्येक संपत्ति के लिए औसत अनुमानित वार्षिक नुकसान $ 4 है, 768 प्रति संपत्ति, अनुमानित संचयी कुल $ के साथ) इस वर्ष वार्षिक क्षति में अरब। कि कुल वार्षिक हानि तक बढ़ने की उम्मीद है % अगले के बाद 53 वर्षों के कारण जलवायु परिवर्तन का प्रभाव $

के अनुमानित कुल नुकसान पर । फर्स्ट स्ट्रीट फाउंडेशन के अनुसार, 3 बिलियन।

जब बाढ़ के किसी भी जोखिम वाली संपत्तियों को शामिल किया जाता है तो वे व्यक्तिगत और कुल वार्षिक संख्या कुछ हद तक बढ़ जाती है।

जोखिम रेटिंग 2.0

वर्तमान में, एनएफआईपी मूल्यांकन करता है बाढ़ क्षेत्रों के अनुसार संरचनाएं जिसमें वे बाढ़ बीमा दर मानचित्र (एफआईआरएम), अधिभोग प्रकार, और आधार बाढ़ ऊंचाई (बीएफई) की तुलना में उनकी ऊंचाई पर दिखाई देते हैं। वर्तमान राष्ट्रव्यापी रेटिंग प्रणाली के तहत, एक व्यक्तिगत संरचना के लिए स्थलाकृतिक विशेषताएं आवश्यक रूप से बाढ़ जोखिम में परिलक्षित नहीं होती हैं, जिस पर व्यक्तिगत नीति का मूल्यांकन किया जाता है। दो संपत्तियां, भले ही वे अलग-अलग राज्यों में हों, लेकिन एक निश्चित बाढ़ क्षेत्र के भीतर स्थित हों, एक ही दर से शुल्क लिया जा सकता है, भले ही उनके पास अलग-अलग बाढ़ के अनुभव हों और वे स्थलाकृतिक दृष्टिकोण से अलग-अलग स्थित हों।

वर्तमान एनएफआईपी रेटिंग प्रणाली के तहत कई संपत्तियां पूर्ण जोखिम दरों से कम के लिए पात्र हैं। इनमें शामिल हैं: पहली FIRM के प्रकाशित होने से पहले निर्मित या काफी हद तक सुधार की गई संपत्तियां ; अप्रैल को या उसके बाद विशेष बाढ़ जोखिम क्षेत्र में नई मैप की गई अधिकांश संपत्तियां 20, होते हैं , यदि मानचित्रण के एक वर्ष के भीतर बाढ़ कवरेज खरीदा गया था; और “दादा” संपत्तियां जिनके अनुपालन में कवरेज था पूर्व एफआईआरएम के साथ, लेकिन एक अलग दर वर्ग या बीएफई में फिर से तैयार किया गया था।

“जैसा कि प्रस्तावित है, जोखिम रेटिंग 2.0 के तहत गणना की गई एनएफआईपी प्रीमियम एक व्यक्तिगत संपत्ति के बाढ़ जोखिम को दर्शाएगा, वर्तमान रेटिंग प्रणाली के विपरीत जिसमें समान NFIP बाढ़ जोखिम वाली संपत्तियों पर समान दर से शुल्क लगाया जाता है। इसमें मौजूदा रेटिंग प्रणाली की तुलना में बड़े पैमाने पर चर का उपयोग शामिल होगा, दोनों बाढ़ जोखिम के मॉडलिंग के संदर्भ में और प्रत्येक संपत्ति के जोखिम का आकलन करने में भी, “फेमा नई रेटिंग प्रणाली के सारांश में बताता है।

नई रेटिंग प्रणाली के साथ भी, कुछ संपत्तियां कम दरों के लिए पात्र बनी रहेंगी, कम से कम पहली बार में।

) उदाहरण के लिए, संपत्तियों के लिए “उच्च जोखिम में नई पहचान की गई, पहले

के लिए नक्शे के प्रभावी होने के महीनों बाद, [preferred risk] दरें प्रभावी रहती हैं यदि कवरेज उन

के दौरान खरीदी जाती है महीने। … फिर दरें समय के साथ धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं, ”ब्रूस बेंडर ने रेजिलिएंस एक्शन पार्टनर्स के साथ, हाल ही में फेमा द्वारा प्रायोजित वेबिनार के दौरान नए मानचित्र परिवर्तनों और रेटिंग सिस्टम के प्रभावों पर कहा।

प्री-और पोस्ट-एफआईआरएम संपत्तियों के लिए लॉक-इन दरों का एक और तरीका दादाजी के माध्यम से है, बेंडर ने कहा। दोनों ही मामलों में, नया नक्शा परिवर्तन प्रभावी होने के बाद पुरानी दरों को प्रभावी रहने के लिए निरंतर कवरेज की आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में, नक्शे बदलने से पहले इन गुणों में एक नीति होनी चाहिए। उच्च बीएफई में हाल ही में मैप की गई योग्य संपत्तियां भविष्य की रेटिंग के लिए निम्न बीएफई को दादा बना सकती हैं।

के साथ नक्शा बदलता है, कुछ संपत्तियों को निम्न जोखिम श्रेणी में वर्गीकृत किया जा सकता है, जिस स्थिति में उन संपत्तियों को कम दर में परिवर्तित किया जा सकता है जब तक कि कवरेज में कोई अंतर न हो। बीमाधारक को अंतर पर धनवापसी मिलेगी, यदि लागू हो।

जोखिम रेटिंग 2.0 के लिए फेमा का इरादा एनएफआईपी के लिए बीमा प्रीमियम को उस बिंदु तक लाना शुरू करना है जहां वे बेहतर हों प्रत्येक बीमित संपत्ति से जुड़े जोखिम को दर्शाते हैं। जबकि कई संपत्तियों में समय के साथ उनकी दरों में वृद्धि होगी, यह वृद्धि सीमित है 25% सालाना किसी भी व्यक्तिगत दर के लिए पूरी दर तक पहुंचने तक। औसत वृद्धि अधिकतम सीमा में है

% सालाना। उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में वाणिज्यिक संरचनाओं की दर में वृद्धि हो सकती है

%। इसके अलावा, कुछ माध्यमिक या अवकाश गृहों में दर में वृद्धि होगी 41% तक पूर्ण जोखिम दर हासिल कर ली गई है।

मकान मालिकों का सबसे बड़ा अनुपात कहां के लिए अधिक भुगतान करेगा बाढ़ बीमा?

राज्य होते हैं

प्रभावी बाढ़ बीमा पॉलिसियों की कुल #

बाढ़ बीमा के लिए अधिक भुगतान करने वाले गृहस्वामियों का प्रतिशत

बाढ़ के लिए कम भुगतान करने वाले मकान मालिकों का प्रतिशत बीमा

उन मकान मालिकों का प्रतिशत जिनका बाढ़ बीमा प्रीमियम $

से अधिक हो जाएगा एक साल

हवाई

होते , होते

18%

4%

टेक्सास
573347, हों

217%

3%

*)

मिसिसिपी
होते % 56% 4%

पश्चिम वर्जिनिया

33, होते

8%

फ्लोरिडा

1, होकर

%

11 4% लुइसियाना

,

होते

होते % 3% 95

न्यू जर्सी

300, 600%

होते %

5%

अलबामा ,

83%

3%

नेवादा हों , होते 66%

%
3%

जॉर्जिया

, होते हैं

82%

%

2%

एरिजोना

होते हैं

2017 %

%

2%

दक्षिण कैरोलिना , %

%

3%

उत्तर कैरोलिना

होकर ,1974

%
%

3%
कैलिफोर्निया , होते हैं होकर

139%

%

4%

इडाहो

5,66
होकर %
%

3%

टेनेसी

होकर , हों

) 127%

होकर

5%

केंटकी हों होकर होकर % होते %

6%

ओक्लाहोमा

,44
%
55%
4% मिनेसोटा

16,68 %

615233 % 3%

,694

72% % 7%

ओरेगन

होते ,900
होते %

% 4%

मिसौरी

होते हैं ,800

%

%

7%
दक्षिणी डकोटा
3,800

%

%

4%

न्यूयॉर्क होते ,300

होकर %

7%

वरमोंट

3,

%

होकर %

8%

वाशिंगटन

,615233

000

4%

अरकंसास , होते हैं

) होकर %

होते हैं %

4%

मेन

% 37%573344)

9%

व्योमिंग

1,

215% हों 3% न्यू हैम्पशायर 7,2019

58%

7% न्यू मैक्सिको

,,

%

%

2%

कनेक्टिकट होते ,39 %

होते %
9%
आयोवा681

,2015 होते %

% 6 %

मोंटाना

4,

%

%

2%

500

डेलावेयर

%

2%

नॉर्थ डकोटा
होते , होते

होते % % 1%

कान्सास
9,217

होते %

%
3%

मैसाचुसेट्स

,2000

% 44% 6%

Illinois

615233 ,06

हों % %

4%

कोलोराडो ) समझ

) 139%

2017 %

4%

नेब्रास्का

2017 % 51%

7%

विस्कॉन्सिन

होते हुआ

% %

2%
Virginia

,

हों %
2%
ओहियो ,13

% हों

4%

इंडियाना

900
%

% 3%

रोड आइलैंड

थे

%

615233 % 3%

मिशिगन

,700

%

%
1% )

यूटा

3,

होते % 1%

मैरीलैंड
,

होते %
%

1%

कोलंबिया के जिला

2,

%

होते हैं %

1%

अलास्का

2,

215%
1%

स्रोत: वैल्यूपेंगुइन

विषय आपदा प्राकृतिक आपदाएं

तूफान
बाढ़

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article