10.4 C
Munich
Tuesday, June 15, 2021

उभरते जोखिमों पर कम जोर देकर संगठन मिस कॉम्पिटिटिव एडवांटेज: मार्श

Must read

साइबर हमले, जलवायु परिवर्तन, भू-राजनीतिक अशांति – संगठन इस बात पर सहमत हैं कि कुछ उभरते जोखिम जो खतरे पैदा करते हैं। लेकिन वे यह समझने में पिछड़ जाते हैं कि उन्हें कितना खतरा हो सकता है।

उभरते जोखिमों की एक श्रृंखला से बढ़ते खतरे के बारे में बड़े और मध्यम आकार के संगठनों में व्यापक सहमति के बावजूद, विशाल बहुमत जारी है मार्श रिस्क रेजिलिएशन रिपोर्ट

के अनुसार, उनके व्यवसायों पर इन जोखिमों के संभावित प्रभाव की अनदेखी और कम जोर देते हैं। लगभग एक वैश्विक सर्वेक्षण के आधार पर 1, बीमा दलाल मार्श द्वारा संगठन, रिपोर्ट में महामारी, साइबर हमले, उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा उत्पन्न खतरों की धारणा और प्रतिक्रिया में बड़ी असमानताओं पर प्रकाश डाला गया है। जलवायु परिवर्तन/पर्यावरण, सामाजिक, और शासन (ESG)-संबंधित मुद्दे, नियामक परिवर्तन, और भू-राजनीतिक जोखिम।

एक जोखिम लचीला संगठन परिचालन और/या वित्तीय तनाव के समय जब्त किए गए विकास के अवसरों के माध्यम से कम-तैयार साथियों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने में सक्षम है, रिपोर्ट कहती है।

जबकि 36% सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं का मानना ​​है कि उनके जोखिम प्रबंधन और बीमा खरीद प्रक्रियाओं को उनकी दीर्घकालिक विकास रणनीतियों के साथ जोड़ा गया है, केवल 19% के पास इन उभरते जोखिमों के प्रभाव का मूल्यांकन और मॉडल करने के लिए एक व्यापक या औपचारिक प्रक्रिया है। उनका व्यवसाय। यह उत्तरदाताओं द्वारा इन छह प्रमुख उभरते जोखिमों को अपने संगठनों की सफलता के लिए तेजी से महत्वपूर्ण, दीर्घकालिक खतरों के रूप में पहचानने के बावजूद आता है, मार्श नोट्स।

“निष्कर्ष फर्मों के जोखिम प्रबंधन के साथ एक महत्वपूर्ण धारणा अंतर का सुझाव देते हैं। उच्च गंभीरता लेकिन कम आवृत्ति वाले लोगों पर अल्पकालिक खतरों को प्राथमिकता देने वाले कार्य। यह संभावित रूप से उन्हें अपने संचालन, संपत्ति और राजस्व धाराओं के लिए तत्काल और दीर्घकालिक व्यवधानों के प्रति संवेदनशील बनाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जोखिम-लचीला फर्म नए रूप में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त कर सकते हैं चुनौतियां उभरती रहती हैं, और जोखिम परिदृश्य तेजी से जटिल होता जाता है। एक जोखिम लचीला संगठन “जोखिम का अनुमान लगाने, नुकसान को कम करने और किसी घटना के बाद सामान्य रूप से व्यवसाय को फिर से शुरू करने” में सक्षम है, परिचालन और / या वित्तीय तनाव के समय जब्त किए गए विकास के अवसरों के माध्यम से कम-तैयार साथियों पर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करना, रिपोर्ट नोट।

“COVID-19 संकट, स्वेज नहर का अस्थायी रूप से बंद होना, बड़े साइबर हमले, और अन्य हाल की घटनाओं ने वैश्विक प्रणालियों की नाजुकता और प्रमुख संकटों का प्रबंधन करने के लिए संगठनों की तैयारियों में गंभीर कमियों को उजागर किया है,” मार्श के अध्यक्ष और सीईओ जॉन डॉयल ने कहा, “अधिक लचीला व्यवसाय बनाने के लिए प्रभावी रणनीति न केवल तेजी से वसूली की सुविधा प्रदान करेगी लेकिन तेजी से प्रतिस्पर्धात्मक लाभ भी बनता है।”

डॉयल ने यह भी कहा कि सर्वेक्षण के निष्कर्ष बताते हैं कि प्रमुख उभरते जोखिमों की आशंका और मॉडलिंग में और अधिक काम करने की आवश्यकता है क्योंकि वे विकसित होते हैं। “लचीलापन एक यात्रा है जिसे संगठनों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है,” उन्होंने कहा।

मार्श का नैदानिक ​​उपकरण संगठनों को लचीलापन में सुधार के लिए चार सामान्य चरणों और व्यवहारों को प्राथमिकता देने की सलाह देता है: महत्वपूर्ण जोखिम मुद्दों की आशंका; जोखिम प्रबंधन को व्यावसायिक रणनीति से जोड़ना; तैयारियों की धारणा में अंतराल से बचना; और प्रासंगिक डेटा को मापना। मार्श ने रिपोर्ट में निष्कर्ष निकाला है कि ये कदम जोखिम प्रबंधन और समर्थन संगठनों को और अधिक लचीला बनने में बदल सकते हैं।

मार्श रिस्क रेजिलिएशन रिपोर्ट लगभग 1, के सर्वेक्षण पर आधारित है। मार्श क्लाइंट नौ क्षेत्रों में शुरुआती 2021 में आयोजित किए गए। उत्तरदाताओं ने विनिर्माण, ऊर्जा, रियल एस्टेट, खुदरा, निर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं और पेशेवर सेवाओं सहित 36 उद्योगों से अधिक का प्रतिनिधित्व किया सर्वेक्षण का उद्देश्य था छह उभरते जोखिम क्षेत्रों में उत्तरदाताओं के लचीलेपन को मापें: जलवायु / ईएसजी, साइबर / प्रौद्योगिकी, उभरती हुई प्रौद्योगिकियां, भू-राजनीतिक, महामारी और नियामक।

स्रोत: मार्श रिस्क रेजिलिएशन रिपोर्ट

विषय रुझान

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article