10.4 C
Munich
Tuesday, June 15, 2021

कार्यस्थल में सोशल मीडिया दायित्व का प्रबंधन कैसे करें: रिम्स

Must read

“मुझे याद है जब आपको काम पर सबसे बुरी चीज के बारे में चिंता करने की ज़रूरत थी, एक ईमेल पर सभी को गलत तरीके से उत्तर दिया गया था।”

जोन लिटल, फिलाडेल्फिया में कानूनी फर्म मैककार्टर एंड इंग्लिश के साथ एक भागीदार, जानता है कि चीजें बदल गई हैं और कर्मचारियों और व्यवसायों के लिए इन दिनों इलेक्ट्रॉनिक संचार और सोशल मीडिया का उपयोग करके फेसबुक से ट्विटर तक यूट्यूब से लिंक्डइन तक और बहुत कुछ कानूनी परेशानी में फंसने के कई तरीके हैं। .

जेनिफर रेनो, शॉपिंग नेटवर्क QVC के जोखिम प्रबंधक, नोट करते हैं कि व्यवसाय बाजार में सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं, अनुसंधान करते हैं और यहां तक ​​कि कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं। यह लोकप्रिय है क्योंकि यह विपणन के अन्य रूपों की तुलना में कम लागत वाला हो सकता है।

लेकिन दोनों विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि इसे ठीक से प्रबंधित या बीमा नहीं किया गया है, तो कम लागत वाला सोशल मीडिया अप्रत्याशित उच्च स्तर का कारण बन सकता है। लागत। कर्मचारियों, साथ ही नियोक्ताओं द्वारा दुर्व्यवहार की संभावना काफी है।

अपने नियोक्ता की अनुमति के साथ व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपने व्यक्तिगत ईमेल या अन्य खातों का उपयोग करने वाले कर्मचारी मुद्दे उठाते हैं।

रेनो और लिटल ने रिम्स वर्चुअल के दौरान 2019 कुछ जोखिमों, प्रबंधन रणनीतियों और बीमा मुद्दों पर चर्चा की। एक सत्र में वार्षिक सम्मेलन, “कार्यस्थल में सोशल मीडिया: मुकदमेबाजी जोखिम और बीमा कवरेज।”

“मूल रूप से, संचार की गति और आसानी लोगों को आवेगी बीमार बनाने के लिए प्रेरित करने जा रही है। – माना टिप्पणियाँ। गोपनीयता की कमी है, फ़िल्टर की कमी है। यह एक स्थायी रिकॉर्ड है और स्पष्ट रूप से नियम और केस कानून अभी भी प्रारंभिक चरण में हैं और हर दिन विकसित हो रहे हैं।

कर्मचारी विशेष रूप से सोशल मीडिया के दुरुपयोग के लिए प्रवण हो सकते हैं। रेनो ने कहा, “वे भेदभाव, उत्पीड़न, अपने नियोक्ता के बारे में बात कर सकते हैं, मालिकाना जानकारी का खुलासा कर सकते हैं, सुरक्षा उल्लंघनों, संघ का आयोजन कर सकते हैं,” यह देखते हुए कि “युवा अविवेक” के पास अपने पूरे करियर में लोगों का अनुसरण करने का एक तरीका है।

निजता अधिकारों का उल्लंघन सबसे आम जोखिमों में से एक है।

मिनेसोटा की एक महिला ने एक क्लिनिक के कर्मचारी द्वारा उसकी एक तस्वीर पोस्ट करने के बाद एक स्वास्थ्य क्लिनिक पर मुकदमा दायर किया और इस तथ्य के लिए कि उसने सकारात्मक परीक्षण किया था एक यौन संचारित रोग। नियोक्ता हुक से बाहर था क्योंकि जिस वेबपेज पर फोटो और टिप्पणी पोस्ट की गई थी, वह कर्मचारी का एक निजी पेज था, न कि नियोक्ता द्वारा नियंत्रित।

“आप कल्पना कर सकते हैं कि वहाँ होगा एक अलग परिणाम अगर कर्मचारी ने अपने मोबाइल डिवाइस से कंपनी की संपत्ति पर किया था,” लिटल ने टिप्पणी की। उसने कहा कि नियोक्ता जो कर्मचारियों को बिना किसी प्रतिबंध के काम पर अपने उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, वे ऐसी स्थितियों के जोखिमों के बारे में सोचना चाह सकते हैं।

रेनो ने एक ऐसे मामले का हवाला दिया जहां एक अस्पताल कर्मचारी को पोस्टिंग के लिए निकाल दिया गया था। ट्विटर पर उसके प्रेमी की पूर्व प्रेमिका का मेडिकल इतिहास। एक अन्य में एक नर्स ने एक फेसबुक एंटी-वैक्सीन ग्रुप पर एक बच्चे के बारे में पोस्ट किया जो खसरे के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। नर्स का नाम और रोजगार का स्थान उसके फेसबुक प्रोफाइल पर था। जिन माता-पिता का बच्चा अस्पताल का मरीज था, उन्होंने पोस्ट को अस्पताल के फेसबुक पेज पर साझा किया और नर्स को स्वास्थ्य गोपनीयता कानून (एचआईपीपीए) का उल्लंघन करने के लिए निकाल दिया गया था।

एक नियोक्ता निजता अधिकारों का उल्लंघन कर सकता है किसी कर्मचारी की प्रतिबंधित साइट को देखना और उस साइट से दूसरों को जानकारी प्रदान करना। रेनो ने कहा कि

राज्यों ने नियोक्ताओं को किसी कर्मचारी के व्यक्तिगत इंटरनेट खातों

के लिए पासवर्ड का अनुरोध करने या आवश्यकता करने से रोकने के लिए कानून बनाए हैं। कर्मचारी अपने नियोक्ता की अनुमति के साथ व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपने व्यक्तिगत ईमेल या अन्य खातों का उपयोग करते हैं।

लिटल को एक संदर्भित किया जाता है। मामला जिसमें एक नियोक्ता ने काम से संबंधित मामलों के लिए एक कर्मचारी के निजी ड्रॉपबॉक्स खाते के उपयोग को अधिकृत किया है। उस पासवर्ड-संरक्षित ड्रॉपबॉक्स खाते में कार्य-संबंधी और व्यक्तिगत फ़ोल्डर दोनों शामिल थे। कुछ व्यक्तिगत तस्वीरें पार्टियों और कर्मचारी के प्रेमी की थीं जिन्हें “कोई स्पष्ट सीमा रेखा के रूप में मान सकता है,” लिटल ने कहा। नियोक्ता के आईटी व्यवस्थापक ने ड्रॉपबॉक्स खाते के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग किया, तस्वीरों को पाया, और उन्हें कंपनी में अधिकारियों को भेज दिया। कर्मचारी को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया और बाद में मुकदमा दायर किया गया। जबकि नियोक्ता ने तर्क दिया कि व्यक्तिगत तस्वीरों के साथ ड्रॉपबॉक्स फ़ोल्डर एक कार्य खाता था, अदालत ने कहा कि नियोक्ता के कार्यों में कर्मचारी के निजी मामलों में स्पष्ट रूप से दखल है।

“परिणाम अलग हो सकता है यदि ऐसा कोई दावा किया गया था कि कर्मचारी ने काम के कंप्यूटर पर तस्वीरों को संग्रहीत किया था या ड्रॉपबॉक्स से तस्वीरें भी देखी थीं, जो गोपनीयता की अपेक्षा को बदल सकती हैं। तो ये तरीके हैं और नियोक्ता वास्तव में परेशानी में पड़ सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि उनके कर्मचारी क्या कर रहे हैं और नियोक्ता क्या आचरण करता है, “लिटल ने कहा।

लिटल ने कैलिफ़ोर्निया से एक अन्य मामले की पेशकश की जहां एक स्कूल के प्रिंसिपल को एक पूर्व छात्र द्वारा माइस्पेस पर पोस्ट किए गए स्कूल के बारे में अपमानजनक टिप्पणियों का पता चला और उन्हें स्थानीय समाचार पत्र के साथ साझा किया। जान से मारने की धमकी मिलने के बाद पूर्व छात्रा और उसके परिवार को जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने अखबार, प्रिंसिपल और स्कूल जिले पर मुकदमा दायर किया। लेकिन अदालत ने यह कहते हुए मुकदमा खारिज कर दिया कि, “माईस्पेस पर ऐसा कुछ पोस्ट करने के बाद किसी भी उचित व्यक्ति को गोपनीयता की कोई उम्मीद नहीं होगी।”

)जोखिम का प्रबंधन

रेनो ने बीमा के बारे में चिंता करने से पहले ही सोशल मीडिया जोखिम के प्रबंधन के लिए एक ढांचा स्थापित करने वाले नियोक्ताओं के महत्व पर जोर दिया। वह नियोक्ताओं को सोशल मीडिया उपयोग नीति का मसौदा तैयार करने और कर्मचारियों को वितरित करने की सलाह देती है।

“आपको वास्तव में यह जानने की जरूरत है कि आपकी कंपनी, आपके कर्मचारी, आपका प्रबंधन, क्या वे सोशल मीडिया पर कर रहे हैं। ,” उसने कहा। “इसके अलावा, आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म का उद्देश्य क्या है?”

यह समझने के लिए कि कोई भी बहिष्करण कैसे लागू हो सकता है, संपूर्ण बीमा पॉलिसी को पढ़ना आवश्यक है।

)

वह सोशल मीडिया के अधिकृत उपयोग, पोस्टिंग, प्रकटीकरण और अन्य मुद्दों पर कम से कम एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का सुझाव देती है।

एक निगरानी कार्यक्रम है। “आप हर किसी पर भरोसा करना चाहते हैं, लेकिन आप हर एक पर भरोसा नहीं कर सकते। आप यह भी जानना चाहते हैं कि आपके कर्मचारी कैसे उपयोग कर रहे हैं और वे आपके ब्रांड को सोशल मीडिया में कैसे पेश कर रहे हैं,” उसने समझाया।

फ्रेमवर्क में एक शिकायत समाधान प्रक्रिया भी शामिल होनी चाहिए।

” हम मिनट-दर-मिनट के आधार पर अपने सोशल मीडिया की निगरानी करते हैं और हम इसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि यदि ग्राहक वास्तव में किसी प्रसारण के प्रारूप के बारे में, जो किसी ने पहना है, या एक रिपोर्टर के बारे में शिकायत करते हैं, तो सूचना वास्तव में असंख्य विभागों को प्रेषित की जाती है, ”उसने समझाया। अगर यह कुछ ऐसा है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है, तो वे पोस्टर का जवाब देंगे और फिर सुनिश्चित करेंगे कि पोस्टर को किसी प्रकार का संकल्प प्राप्त हो।

उन स्थितियों के प्रबंधन में जहां कंपनी की प्रतिष्ठा हो सकती है अपमानजनक टिप्पणियों से क्षतिग्रस्त, रेनो का सुझाव है कि जितनी जल्दी हो सके कार्य करना सबसे अच्छा है। “सबसे महत्वपूर्ण बात पूरी जिम्मेदारी लेना है। कोई बहाना न बनाएं, तत्काल प्रतिक्रिया दें। एक दिन की देरी नहीं होनी चाहिए; यदि संभव हो तो यह वास्तव में घंटों, मिनटों के भीतर होना चाहिए। लेकिन मुझे यह भी लगता है कि अन्य पोस्टरों के साथ चल रही बातचीत में शामिल नहीं होना महत्वपूर्ण है। आपको वास्तव में इसे बंद करने की आवश्यकता है। ”

रेनो ने कहा कि जोखिम प्रबंधन टुकड़ा बीमा पर विचार करने से पहले किया जाना चाहिए क्योंकि तब एक बीमाधारक अंडरराइटर्स को “सर्वश्रेष्ठ चेहरा आगे प्रस्तुत कर सकता है”। “तो आप न केवल उन्हें कचरा पेश कर रहे हैं, बल्कि आप वास्तव में सोशल मीडिया के लिए एक विचारशील दृष्टिकोण पेश कर रहे हैं,” उसने कहा।

बहिष्करण से सावधान रहें

लिटल ने पूरी नीति को पढ़ने की आवश्यकता पर बल दिया जैसे मानक आईएसओ वाणिज्यिक सामान्य देयता नीति, के लिए कवरेज के साथ व्यक्तिगत और विज्ञापन क्षति दायित्व, यह समझने के लिए कि कोई बहिष्करण कैसे लागू हो सकता है। एक बहिष्करण बीमित व्यक्ति द्वारा या उसके निर्देश पर हुई चोट के लिए है, इस ज्ञान के साथ कि अधिनियम दूसरे के अधिकारों का उल्लंघन करेगा और व्यक्तिगत और विज्ञापन चोट पहुंचाएगा। सीजीएल पॉलिसी में इलेक्ट्रॉनिक चैट रूम या बुलेटिन बोर्ड से उत्पन्न होने वाली चोट के लिए एक बहिष्करण भी है, जिस पर बीमाधारक का नियंत्रण होता है।

यह जांचना भी महत्वपूर्ण है कि क्या संगठन या व्यक्ति वास्तव में एक है पॉलिसी के तहत बीमित, लिटल ने कहा।

सीजीएल बहिष्करणों का सामना करते हुए, बीमाधारक अन्य कवरेज जैसे कि रोजगार प्रथाओं देयता बीमा की ओर रुख कर सकते हैं। यह तब चलन में आ सकता है जब कोई नियोक्ता किसी कर्मचारी को उसके पृष्ठों की जाँच करने के बाद निकाल देता है, या दो आवेदकों के बीच अपने सोशल मीडिया को स्कैन करने और यह जानने के बाद निर्णय लेता है कि एक गर्भवती है, या एक कर्मचारी जो कुछ कर्मचारियों द्वारा पाठ उत्पीड़न में शामिल होने के बाद शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण का आरोप लगाता है। या साइबर बुलिंग।

“इनमें से प्रत्येक उदाहरण गलत समाप्ति, भेदभाव या शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण बनाने के लिए मुकदमा चला सकता है,” रेनो ने कहा।

विशेष मीडिया देयता बीमा, जो क्यूवीसी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक प्रसारक है, मानहानि, परिवाद, बदनामी, उल्लंघन, साहित्यिक चोरी, चोरी, दुर्विनियोग, या आक्रमण या किसी व्यक्ति के निजता के अधिकार के साथ हस्तक्षेप के लिए कवर करता है, उसने जोड़ा।

विषय

वाणिज्यिक लाइनें व्यापार बीमा

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article