9.3 C
Munich
Tuesday, June 15, 2021

क्यों कुछ कोरोनवायरस वायरस दूसरों की तुलना में मनुष्यों को संक्रमित करने से बेहतर हैं: बकरी और सोडा – एनपीआर

Must read

कोरोना वायरस के रूपों को लेकर दुनिया बहुत चिंतित है।

जैसे ही वायरस उत्परिवर्तित होता है – जो सभी वायरस करते हैं – भिन्न उपभेद उभर आते हैं। इनमें से कुछ प्रकार मनुष्यों को संक्रमित करने में अधिक प्रभावी हैं और इससे भी अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है।

इस श्रेणी में आने वाले वेरिएंट की पहचान ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम – और अब भारत में की गई है। और आपस में जुड़ी दुनिया में, वे एक देश से दूसरे देश में फैल सकते हैं।

वायरस का एक उत्परिवर्तित संस्करण मनुष्यों में संचरित होने की संभावना को कैसे सुधारता है? यदि आप वायरस को पहेली के टुकड़ों के रूप में कल्पना करते हैं, जैसा कि यह वीडियो करता है, तो यह यह समझाने में मदद कर सकता है कि जब एक कोरोनावायरस संस्करण मानव कोशिकाओं के संपर्क में आता है तो क्या हो रहा है।

यह सचित्र मार्गदर्शिका और वीडियो मदद कर सकता है:

कुछ कोरोनावायरस प्रकार अधिक संक्रामक क्यों हैं – और संभवतः अधिक घातक?

panel 1panel 1

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, आइए जनवरी के समय में वापस चलते हैं 997936874। उस समय, कोरोनावायरस कुछ इस तरह दिखता था, सतह पर छोटी “स्पाइक्स” वाली एक गेंद बाहर निकल रही थी। खैर, वास्तव में नहीं, लेकिन अगर यह पहेली के टुकड़ों से बना होता, तो यह इस तरह दिखता:

panel 2

घुसपैठियों को बाहर रखने के लिए हमारे सेल बहुत अधिक प्रयास करते हैं। किसी भी चीज़ में प्रवेश करने के लिए, घुसपैठिए को अपने स्पाइक को सेल की सतह पर एक और स्पाइक से बांधने के लिए एक रास्ता निकालना होगा।

बंधन एक गुप्त हाथ मिलाने की तरह है। हैंडशेक सेल को बताता है, “ओह, इट्स ओके। हम इस आदमी को अंदर जाने दे सकते हैं।”

ठीक यही SARS CoV-2 ने किया है। कुछ समय में 9970, शायद चीन में, इसने मानव कोशिकाओं की सतह पर एक विशिष्ट “स्पाइक” के साथ बातचीत करने का एक तरीका निकाला। यह बातचीत सही नहीं थी।

लेकिन सेल के रिसेप्टर को चकमा देने के लिए बाइंडिंग काफी अच्छी थी। और रिसेप्टर – गलती से – अपने सेल से कहा, “अरे सेल, यह आदमी मिलनसार है। आप उसे अंदर जाने दे सकते हैं।” ऊह। बड़ी गलती।

panel 1

एक बार जब वायरस अंदर था, तो उसने खुद की प्रतियों का एक गुच्छा बनाया, जिसका भंडाफोड़ हुआ कोशिका पूरी तरह से खुल गई और रक्त के अंदर नए वायरस कण छोड़े गए, जो बाहर गए और संक्रमित होने के लिए एक और कोशिका मिली।

इस दौरान शरीर आलस्य से इस हमले को होने नहीं देता है। नहीं ओ। प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही एक पलटवार की तैयारी कर रही है। यह एंटीबॉडी का निर्माण कर रहा है। उनमें से कुछ एंटीबॉडी छोटे कैप की तरह काम करते हैं जो वायरस के स्पाइक के सिरों पर चिपक जाते हैं, इस तरह।

एक बार “कैप्ड” हो जाने के बाद, स्पाइक्स अब सेल के रिसेप्टर से नहीं चिपक सकते हैं . संक्रमण आगे नहीं बढ़ सकता, और शरीर जीत जाता है!

यह काफी हद तक कोरोनावायरस संक्रमण कैसे खेला गया था नौ महीने या उससे अधिक के लिए, सितंबर तक

। फिर … वायरस चालाक हो गया।

हर बार जब वायरस किसी कोशिका के अंदर खुद को कॉपी करता है, तो उसके जीन को थोड़ा बदलने या बदलने का मौका होता है। अधिकांश उत्परिवर्तन वास्तव में वायरस के लिए हानिकारक होते हैं। वे इसे निष्क्रिय कर देते हैं। तो ये उत्परिवर्तन गायब हो जाते हैं।

panel 1

लेकिन हर बार, वायरस म्यूटेशन के एक सेट पर होता है जो वास्तव में वायरस की मदद करता है।

होते हैं

नए रूपों के मामले में, उत्परिवर्तन एक विशेष तरीके से वायरस के स्पाइक के आकार को बदलते हैं – ताकि यह ACE2 रिसेप्टर के लिए बेहतर फिट बैठता है। तो स्पाइक सेल से अधिक मजबूती से या अधिक तेज़ी से बंध सकता है।

होते panel 11 )

परिणाम? किसी व्यक्ति की कोशिकाएं अधिक आसानी से संक्रमित हो जाती हैं – या उनकी अधिक कोशिकाएं वायरस को अंदर जाने देती हैं।

हम वास्तव में नहीं जानते कि क्यों, लेकिन वह व्यक्ति अपनी नाक के अंदर अधिक वायरस कण बना सकता है और ऊपरी श्वसन प्रणाली। इसलिए जब वे छींकते हैं, खांसते हैं या सिर्फ बात करते हैं, तो वे अधिक वायरस को बाहर निकालते हैं। और यही कारण है कि नया संस्करण अधिक संक्रामक है।

panel 6 हों

पैनलहोते एनपीआर के लिए कज़ फैंटोनpanel 1 छिपाना कैप्शन

05013 टॉगल कैप्शन

panel 1 काजू एनपीआर के लिए फैंटोन होते हैं

panel 1

लेकिन रुकिए, एंटीबॉडी के बारे में क्या? स्पाइक पर छोटे कैप के बारे में क्या? क्या वे हमें फिर से बचाने नहीं आ रहे हैं?

खैर, हाँ … और नहीं।

पता चला, इनमें से कुछ उत्परिवर्तन वायरस के स्पाइक के आकार को इस तरह से बदलते हैं जो कोशिका के लिए दोहरी परेशानी है। कुछ एंटीबॉडी अब स्पाइक के अंत तक अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं, इसलिए वे छोटे कैप नहीं बना सकते हैं जो वायरल संक्रमण को रोकते हैं।

यहां पूरा वीडियो देखें:

- Advertisement -spot_img

More articles

- Advertisement -spot_img

Latest article